मंगलवार, 19 जनवरी 2021

कैसे किसी आदत को छोड़ें या अपनाएं - How To Make Or Break A Habit

हम सब में कुछ न कुछ आदतें होती हैं उन में से कुछ आदतें अच्छी तो कुछ बुरी होती हैं। यह हमारे लिए सामान्य है की हम कुछ आदतें सीख लेते हैं और वो हमसे खुद बा खुद होती हैं। हम सब कुछ आदतें अपने अंदर अपनाना चाहते हैं और कुछ आदतें जो हमे ठीक नहीं लगती छोड़ना चाहते हैं ।

safalhun

अक्सर ये देखा गया है की किसी भी नए व्यवहार को अपनी दिनचर्या में लाना या उसे अपनी आदत बनाने में हमे चार हफ्ते लग जाते हैं। निचे दिए steps आपको एक नए व्यव्हार को अपनी आदत बनाने में मदद कर सकते हैं ।

  1. सबसे पहले आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। खासकर जब आप किसी आदत को छोड़ना चाहते हों। तो आपको अपने आपको हर समय एक positive statement देनी चाहिए उदाहरण के लिए यह कहने के बजाए की " मैं आज से लेट सोना और उठना छोड़ दूंगा " यह कहो के " मैं आज से जल्दी सोऊंगा और जल्दी उठूंगा "। यह कहने के साथ-साथ आपको अपने लक्ष्य लिखने भी चाहिए। इसे कागज़ पर उतारने से आपको प्रतिबद्ध होने में मदद मिलती है। यदि आप अपने लक्ष्य को किसी ऐसे व्यक्ति को बताते हैं, जिस पर आप विश्वास करते हैं, तो यह भी मदद कर सकता है।
  2. आप ऐसे habit के बारे में सोचे जिसे आप अपने पुराने habit के बदले में लाना चाहते हैं। यदि आप किस व्यव्हार को छोड़ना चाहते हैं तो replacement ही आपका पहला goal होना चाहिए। जब आप किसी आदत को छोड़ना चाह रहे हों तो यह एक महत्पूर्ण कदम है। आपका नया व्यव्हार ही आपके पुराने व्यवहार  को वापस आने से रोकने में मदद करेगा।
  3. आप अपने behavioral pattern को समझें। आप कब वो काम करतें हैं या फिर कहें की आप कब को काम करने पर मजबूर हो जाते हैं जो आप छोड़ना चाहते हैं। अक्सर आपकी एक आदत आपकी किसी दिनचर्या का हिस्सा होती हैं। उदाहरण के लिए, आप तब junk food खाते हैं जब आप टीवी देख रहे होते हैं। या फिर कोई किताब पढ़ रहे होते हैं। आप आदत से मजबूर बिना सोचे चिप्स का पैकेट खोल कर बैठ जाते हैं कई लोग जो स्मोकिंग करते हैं वो अक्सर खाना खाने के बाद automatically स्मोकिंग करने लगते हैं। अब आप यह सोचे की आप कब और क्यों वो चीज़ें करतें हैं जो आप छोड़ना चाहते हैं। 
  4. खुद को याद दिलाएं। आप यह  काम उस जगह पर notes छोड़ कर कर सकते हैं जहाँ अक्सर आप वह व्यवहार करते हैं।  या फिर आप ऐसी जगहों पर मैसेज लिख कर रखें जहाँ आप जातें ही हैं जैसे मिरर, रेफ्रीजिरेटर, किचन , कंप्यूटर मॉनिटर आदि। आप अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी ऑफिस सहकर्मी की मदद ले सकते हैं जो आपको आपके लक्ष्य की याद दिलाता रहे जब भी आप अपने लक्ष्य से भटकें।
  5. किसी की मदद और समर्थन प्राप्त करें। मदद से कोई भी काम आसान होता है। यह और भी बेहतर काम करता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझेदारी बना सकते हैं जो समान लक्ष्य साझा करता है।
  6. आप अपने goal को रोज़ लिखें और अपने वाक्य वर्तमान काल में लिखें ( जैसे के ये पहले से ही हो रहा था। ) आप ये काम रोज़ 10 बार 21 दिनों तक लिखें। यह काम आपके goal को आपके अपने subconscious mind का हिस्सा बनाने में मदद करती है जो न केवल आपको नए व्यवहार का अभ्यास करने के लिए याद दिलाएगा, बल्कि यह आपको केंद्रित और प्रेरित भी रखता है।
  7. निर्धारित समय अंतराल पर प्रगति करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें। एक समय में एक दिन अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन एक, तीन और छह महीने में खुद को एक छोटा सा इलाज दें। पुरस्कारों को बड़ा या महंगा नहीं होना चाहिए, और आपको इसे कुछ ऐसा बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो लक्ष्य के साथ किसी तरह जुड़ा हो। ऐसा करने से आपको प्रोत्साहन और अतिरिक्त प्रेरणा मिलती है।
यह सारे steps आपको सफलता की guarantee नहीं देते हैं। अपनी आदत के आधार पर आपको अंत में बदलाव लाने के लिए आपको कई प्रयासों की आवश्यकता होती है  पर यदि आप प्रयास करते रहेंगे तो आप अपने लक्ष्य को ज़रूर प्राप्त करेंगे।


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