बुधवार, 10 फ़रवरी 2021

क्या आप अपने विश्वास कि शक्ति को जानते हैं? - Do You Know The Power of Your Belief?

Motivational Article On the “Power of Your Belief” in Hindi

Power of Your belief - safalhun.in

आप को यह तभी दिखेगा जब आप इस बात पर विश्वास करेंगे की आपकी ज़िंदगी में पूरी तरह से बदलाव आ रहा है।आमतौर पर आप वो चीज़ें देखते हैं जो आपके विश्वास और दुनिया को देखने के नज़रिये पर आधारित होता है। यही कारण है की जब आप बुरा महसूस कर रहे होते हैं तो आप के साथ सब कुछ बुरा ही हो रहा होता है ।  

कभी कभी हमारी ज़िंदगी में ऐसी बड़ी और वास्तविक कठिनाइयाँ आती हैं कि उनके चलते हमारे मन्न में यह धारणा बन जाती है कि ज़िंदगी बहुत कठिन है और यह सब मेरे ही साथ क्यों होता है।  

ऐसा ख़याल आने में आपकी कोई गलती नहीं है बल्कि ये एक आम बात है और बेशक ऐसे ख्याल हम सबके मन्न में आते हैं। पर यह भी सच है की जो लोग अपनी ज़िंदगी को ख़ुशी से जीते हैं उनके साथ भी बुरी घटनाएँ होती हैं।  

यह ज़रूरी नहीं कि जो लोग आपको हमेशा खुश दिखते हों, वो इतने भाग्यशाली हों जिनके साथ हर तरीके से सब अच्छा चल रहा हो। आप ऐसे कितने लोगों को जानते हैं जिनके पास अच्छे रिश्ते हैं, अच्छा स्वस्थ्य है, अच्छी financial condition है पर फिर भी कही न कही वो दुखी हैं,असंतुष्ट हैं और अपनी ज़िंदगी आधे मन्न से जी रहे हैं।  सोचने बैठेंगे तो शायद कई मिल भी जाएंगे।  

खुश रहने वाले वे लोग हैं जिन्होंने अपने mood को बदलना सीख लिया हो, अपने emotions को manage करना सीख लिया हो और अपने reactions को समझदारी से choose करना सीख लिया हो।  

जब दूसरे लोग आप को कोई चीज़ अक्सर बताते हों और ऐसा कर के वो आपको इतना आश्वस्त कर लेते हैं की आप उनकी बात का विश्वास करने लगते हैं।  कितनी बार आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप ये जानते हुए भी के वह विज्ञापन गलत है आप अपने सही निर्णय को छोड़ कर उस पर भरोसा करने लगते हो।  कितनी बार आपको यह लगता है कि आप आलसी हैं, बेवकूफ़ हैं, बेकार हैं जब कि आप यह जानते हैं कि आप ऐसे नहीं हैं पर क्योंकि आपको यह बार बार बोला जाता है तो इस बात का विश्वास करने लगते हैं।  

अगर आप उन लोगो में से हैं जिनके साथ तभी वो चीज़ें होती हैं जब वो उन पर भरोसा करते हैं तो आप उन चीज़ों पर भरोसा करना सीखें जो आपके लिए लाभदायक हैं। आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि आपको बस वो चीज़ें खुद को इतनी बार याद दिलानी है की आप उस पर भरोसा करने लगें। पर ये तब तक नहीं होगा जब तक आप खुद से यही कहते रहेंगे कि ; ठीक है मैं ये कर के देख लेती हूँ पर मुझे पता है कि ये मुझसे नहीं होगा। और ofcourse वो काम आपसे होगा ही नहीं क्योंकि आप पहले ही खुद को ये बता चुके हैं कि आप ये नहीं कर सकते।  

आप खुद से कहें के आप ताक़तवर है। Unique हैं, और आप कुछ भी करने के काबिल हैं। क्योंकि जैसा हम खुद के लिए सोचते हैं हम अक्सर वैसे बन जाते हैं। तो आप वो चीज़ें माने जिससे आपकी मानसिक और शारीरिक Growth हो।  


आपके एक बार कहने से ये नहीं होगा। यह आपको खुद को रोज़ बोलना पड़ेगा या फिर हफ़्तों तक, और आप देखेंगे की आपकी पुरानी सोच जो आपको बरसों से जकड़ी थी उसकी पकड़ अब ढीली होती जारी है।  यही तो आपके विश्वास कि शक्ति “The Power of Your Belief”

आप खुद को daily positive feel करा कर देखिये, हो सकता है की इस बीच आपके अंदर nagative विचार भी आएँगे। पर आप धीरे धीरे वक्त के साथ बदलाव देखेंगे।  

ये solution आपको सस्ता, हास्यपद और आसान लग सकता है।  पर यह ज़रूरी तो नहीं है कि हर कठिनाई का solution कठिन ही हो। किसी काम की जटिलता आप को उस काम को करने से नहीं रोकती, बल्कि आपकी मान्यता, आपके विचार उसे करने से रोकते हैं।  

अब प्रश्न ये है: क्या आप तैयार हैं इस solution को अपनाने के लिए ?
___________________________________________________________________________________
Comment कर के ज़रूरत बताएं आपको ये Motivational Article कैसा लगा? अगर ये Hindi Motivational article on “The Power of Your Belief” अच्छा लगा तो इसे ज़रूर share करें।  😊👍

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें