शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2021

सोने से पहले वो 3 जादुई प्रश्न जो आप खुद से पूछें - Those 3 Magical Bedtime Questions You Should Ask Yourself

Motivational Article on "3 Magical Bedtime Questions" in Hindi

motivational article in hindi - safalhun.in

जैसे ही हम अपने काम करने की उम्र तक पहुंचते हैं तो हमारा जीवन उसी में सिमट कर रह जाता है और वो काम करनी की उम्र तब रुकती है जब हमारा अधिकांश समय हमारा अतीत बन चुका होता है।  हर रोज़ हम तैयार होते हैं काम पर जाते हैं, काम करते हैं और थक कर वापस आकर सो जाते हैं और फिर अगले दिन वही दोहराते हैं। बस यूँ ही ये उम्र, ये वक़्त गुजर जाता है। इस में कोई दो राय नहीं, जब एक वक़्त पर आप खुद से ये प्रश्न करते हैं "मैं इतनी जल्दी बूढ़ा कैसे हो गया? सारा समय कहाँ गया?"

समस्या हमारे नियमित काम करने में है।  हमारा मानव दिमाग वो काम जो हम रोज़ नियमित करते हैं उसे record नहीं करता। क्योंकि वो उसे record करने योग्य नहीं मानता और हमारे दिमाग की क्षमता को बचाने के लिए वो इसे delete कर देता है जिसे deletion कहते हैं।  

तो हम ऐसा क्या करें की हमारा समय धीमा हो जाए, जिससे हम उसे और जी सकें और अच्छे से अनुभव कर सकें।और हम यूँ ही अपनी फिसलती ज़िंदगी के पलों को रोक सकें। 

इसका जवाब विकासशील मानसिकता में है - किसी के विचारों, भावनाओं और कार्यों के बारे में जागरूकता की एक उन्नत स्थिति। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप 3 magical bedtime प्रश्नों का अभ्यास करके शुरू कर सकते हैं।

जब आप रात को सोने के लिए जाएं तो सोने से पहले ये 3 प्रश्न खुद से करें और इनका जवाब दें।  इसे आप एक डायरी में लिख सकते हैं।  
  1. आज मैं किस चीज़ के लिए आभारी हूँ?
  2. कल मैं क्या नया करूँगा? 
  3. आज मैं सपने में क्या देखना चाहता हूँ?
क्यों मैंने इन आसान प्रश्नों को "जादुई" (magical) कहा है? चलिए मैं आपको इसके पीछे का logic बताती हूँ। पहला प्रश्न आपको मजबूर करता है कि आप अपने पूरे दिन के बारे में सोचें और उस में से कुछ ऐसा निकाले जिसके लिए आप आभारी हों।  ऐसा करने से ना केवल आप अपने पहले प्रश्न का उत्तर जान पाएंगे बल्कि अपने पुरे दिन को याद कर पाएंगे। Neuro-Linguistic programming में हम इसे पुनरावृत्ति या recapping कहते हैं। अपनी कल्पनाओं में आप एक खाली डब्बा लीजिये और उस में अपनी दिनचर्या के अनुभव को डाल दीजिये और उसको एक unique नाम दीजिये। जैसे मान लीजिये आप आज कई सालों बाद अपने एक अच्छे दोस्त से मिले जो आपके लिए एक शानदार अनुभव रहा तो आप अपने उस डब्बे का नाम इस अनुभव पर रख दीजिये। उदाहरण के लिए "जिस दिन मैं अशोक से मिला"। इसी तरह आप अपनी important यादों के डब्बे बनाइये और उनको नाम दीजिये और उनको एक क्रम में रखें जिससे आपका हर दिन आपकी याद में बदल जाएगा। 

दूसरा प्रश्न आपको motivate करने के लिए होगा। दूसरे प्रश्न के उत्तर के लिए आपको समय से आगे देखना होगा कल्पना करनी होगी की आपका अगला दिन कैसा होगा। जब आप आगे का सोचते हैं तो प्राकृतिक रूप से आशावादी बनते हैं आपके अंदर कुछ करने की चाह आती है। आप जब अगले दिन उठते हैं तो आप motivated feel करते हैं और आपके अंदर उस दिन को आगे बढ़ाने कि इच्छा होती है। 


तीसरा प्रश्न आपके innermost desire को जाहिर करता है क्योंकि हम वो सपने देखते हैं जो हम चाहते हैं या जिनकी हम कामना करते हैं। ऐसा करने से आपकी दिशा और उद्देश्य स्पष्ट होते हैं। 

हर रात सोने से पहले आप ये 3 जादुई प्रश्न खुद से करें।  हो सके तो उसे किसी डायरी में लिखें।  ऐसा करने से आपका समय धीमा हो जाएगा।  ऐसा करने से आपको अपनी ज़िंदगी के ज़्यादा पल याद रहेंगे और आपको यह स्पष्ट रहेगा के आपकी ज़िंदगी में क्या ज़्यादा मायने रखता है। 

मैं आपको कुछ अच्छी meditation कि किताबें पढ़ने के लिए motivate करुँगी। या फिर आप कुछ अच्छे motivational article पढ़ सकते हैं जिससे आपको positivity मिलेगी। आप हल्का और अच्छा feel करेंगे। 
__________________________________________________________________________________
Comment कर के ज़रूरत बताएं आपको ये Motivational Article कैसा लगा? अगर ये Hindi Motivational article on “3 Magical Bedtime Questions” अच्छा लगा तो इसे ज़रूर share करें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें